वजन बढ़ाने के लिए योगासन

वजन बढ़ाने के लिए योगासन

मोटापे की तरह शरीर का कम वजन होना भी कई शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकता है। अगर कोई व्यक्ति कम वजनी है, तो इसका मतलब उसे जरूरी पोषण नहीं मिल रहा है। पोषण के अभाव में शरीर कमजोर होने लगता है और शारीरिक विकास की प्रक्रिया धीमी या फिर रुक जाती है। हालांकि, अंडरवेट होने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं, जिनमें आनुवंशिक, कोई गंभीर बीमारी या फिर कुपोषण शामिल है। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अंडरवेट की स्थिति को ठीक नहीं किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ कारगर योगासन बता रहे हैं, जो आपके कम वजन को बढ़ाने का काम करेंगे। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि वजन बढ़ाने में योग किस प्रकार आपकी मदद करता है। योग से न सिर्फ मोटापा कम किया जा सकता है, बल्कि वजन को बढ़ाया भी जा सकता है। अगर आप अंडरवेट का शिकार हैं, तो आप योगासन की मदद ले सकते हैं। योग की कई ऐसी क्रियाएं हैं, जो जल्द वजन बढ़ाने का काम करेंगी। ये यौगीक क्रियाएं आपकी भूख को बढ़ाएंगी, जिससे बॉडी मास भी बढ़ेगा। हम कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताएंगे, जो आपके कम वजन को ठीक करने का काम करेंगे ।
  • भुजंगासन : अंडरवेट की समस्या से निजात पाने के लिए आप भुजंगासन कर सकते हैं। यह आसन सीधा पाचन तंत्र पर काम करता है, जिससे भूख में सुधार होता है। इसके अलावा, यह आसन करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और सांस लेने में सुधार होता है।
  • वज्रासन : यह एकमात्र ऐसा आसन है, जिसका अभ्यास भोजन के तुरंत बाद किया जा सकता है। यह आसन सीधा पाचन तंत्र पर काम करता है और मेटाबॉलिजम को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके अलावा, यह आसन मन भी शांत करता है। अंडरवेट की समस्या को ठीक करने के लिए आप वज्रासन का अभ्यास कर सकते हैं।
वक्षस्थल या स्तन को सुन्दर, पुष्ट, और सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज …
  • सूर्य नमस्कार : अंडरवेट की समस्या से निजात पाने के लिए आप सूर्य नमस्कार का अभ्यास कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार को आसनों का समूह कहा जाता है, जिसमें 12 मुद्राएं शामिल होती हैं और इन्हें आपको एक के बाद एक करना होता है। यह सभी आसन मिलकर पाचन तंत्र से लेकर हृदय स्वास्थ्य, तंत्रिका तंत्र व मांसपेशियों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। घटते वजन को संतुलित करने के लिए आप सूर्य नमस्कार का सहारा ले सकते हैं। यह आसन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम भी करता है, जिससे आपकी भूख न लगने की आदत में सुधार होगा और आपका बीएमआई बढ़ेगा।
  • पवनमुक्तासन : अंडरवेट से राहत पाने के लिए आप इस आसन का भी अभ्यास कर सकते हैं। यह आसन पाचन तंत्र पर अच्छी तरह काम करता और उसे नियंत्रित करता है। पवनमुक्तासन अतिसक्रिय मेटाबॉलिज्म को शांत करने का काम करता है। इसके अलावा, यह आसन शरीर के द्वारा बेहतर तरीके से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद भी करता है। कम वजनी शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप इस आसन का नियमित अभ्यास जरूर करें।
  • मत्स्यासन : वजन बढ़ाने के लिए मत्स्यासन बहुत ही फायदेमंद योग मुद्रा है। यह आसन थायरायड ग्रंथि सहित कई प्रणालियों पर काम करता है। थायरायड ग्रंथि वजन कम करने का कारण बन सकती है और यह आसन इस ग्रंथी को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके अलावा, यह आसन पाचन तंत्र व मेटाबॉलिज्म के साथ-साथ ह्रदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। आप इस आसन का नियमित अभ्यास कर अपने कम वजन को बढ़ा सकते हैं।
Kaunch Pak 500Gm
  • सर्वांगासन : सर्वांगासन रक्त और ऑक्सीजन के संचालन में सुधार करने के लिए प्रभावी आसन है। रक्त का संचालन शरीर में पोषक तत्वों को बढ़ावा देता है, जिससे शरीर के सभी अंग पोषित होते हैं। शरीर में ऊर्जा और मजबूती के लिए आप इस आसन का अभ्यास नियमित रूप से कर सकते हैं।
  • धनुरासन : धनुरासन पेट के बल किया जाने वाला एक प्रभावी आसन है, जो कब्ज सहित पाचन तंत्र में सुधार का काम कर सकता है। यह आसन थायराइड से भी आपको निजात दिला सकता है, जो शरीर के कम वजनी होने का कारण बन सकता है। शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए आप इस आसन का नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं।
  • चक्रासन : चक्रासन पीठ के बल किया जाने वाला एक आसन है, जो शरीर को कई रूपों में फायदा पहुंचाता है। यह आसन पाचन तंत्र पर प्रभावी रूप से काम करता है, जिससे भोजन को ग्रहण करने और निकासी का कार्य सुचारू रूप से चलता है। शरीर को पोषित करने के लिए पांचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, यह आसन रक्त संचालन में भी मदद करता है।
  • शवासन : अंडरवेट की समस्या से निजात पाने के लिए आप शवासन का सहारा ले सकते हैं। यह एक प्रभावी योगाभ्यास है, जो सीधा रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह पर काम करता है। यह आसन रक्त के संचालन में मदद करता है और शरीर में पोषक तत्वों को बढ़ावा देता है। इससे शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है और शरीर मजबूत बनता है। यह आसन शरीर के सभी अंगों को ज्यादा से ज्यादा आराम देने के लिए किया जाता है।
लू लगना (हीट स्ट्रोक) के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Heat Stroke)
 
Kamdev Churna 250Gm

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *