लबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

लबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

  • ताड़ासन ताड़ासन, योग में हाइट बढ़ाने के लिए सबसे महत्तवपूर्ण आसन है। इसके लिए जमीन पर पूरे शरीर को स्थिर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में सामने की ओर से मिलाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं। अब एक लंबी सांस खींचते हुए पंजों के बल खड़े होते हुए अपने हाथों को धीरे- धीरे ऊपर की ओर खीचें। इस प्रकार दिन में 10 से 12 बार करें।
  • भुजंग आसन भुजंग आसन करने के लिए एक दरी बिछाकर उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों पर बल देते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ ले जाकर खिंचें। ध्यान रहें हथेलियां खुली हों और हाथ एकदम सीधा हो। इसी आसन में कुछ देर तक रहें और फिर धीरे- धीरे नीचे आएं।
  • पश्चिमोत्तानासन पशिचमोत्सान आसन करने के लिए एक दरी बिछा कर उस पर सीधे बैठ जाएं और सामने की तरफ पैर आपस में जोड़ते हुए सीधा रखें। फिर सामने की ओर झुकते हुए दोनों पैर के अंगुठे को पकड़ने का प्रयास करें। ऐसा करने से शरीर लचीला होता है और हाइट भी बढ़ता है। इस दौरान ध्यान रखें क़ि घुटने मुड़ने नहीं चाहिए।
Body Massage Oil 200ML
  • खेलना, कूदना और लटकना जमीन से 7 फुट की ऊंचाई पर एक छड़ बांधे और उस पर जितनी देर तक संभव हो उतनी देर तक हर रोज लटकें। ऐसा करने से आपका शरीर लचीला बनेगा और आपकी हड्डियां भी खिंचेंगी जिससे आपका कद बढ़ाने लगेगा। इसके साथ ही खेलने-कूदने से भी शरीरिक विकास होता है और आपको एक अच्छी हाइट मिलती है।
  • तैरना एक ऐसा व्यायाम है जिसमें बहुत अधिक खिंचाव होता है। इससे धीरे-धीरे अपकी लंबाई बढ़ने लगती हैं। हालांकि इसका परिणाम देखने के लिए आपको लंबे समय तक स्विमिंग करनी होगी। यदि आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो कम से कम हर रोज दो घंटे स्विमिंग जरूर करें।
Drakshavaleha 400GM

 
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *