आँखों के नीचे काले घेरे मिटाने के घरेलु उपाय

आँखों के नीचे काले घेरे मिटाने के घरेलु उपाय

आँखों के काले घेरे का मतलब है आँखों के आस पास की स्किन का रंग अधिक गहरा होना। इन्हे अंडर आई सर्कल डार्क रिंग या डार्क शेडो भी कहते हैं। आँखों के आसपास की त्वचा बहुत कोमल और सेंसिटिव होती है। इसी वजह से यहाँ शारीरिक और मानसिक अवस्था का असर तुरंत दिखाई देने लगता है। तेज धूप और अन्य प्राकृतिक चीजों के कारण भी आँखों के पास की स्किन गहरी हो सकती है। ये पुरुष और महिला दोनों को हो सकते है तथा किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आँखों के नीचे काले घेरे होने पर चेहरा निस्तेज , बुझा-बुझा और बीमार नजर आता है तथा इनके कारण उम्र अधिक नजर आती है। अतः ध्यान रखना चाहिए। थोड़ा भी ऐसा लगे तो उपचार कर लेना चाहिए अन्यथा अधिक बढ़ने के बाद इनका मिटना मुश्किल हो सकता है। डार्क आई सर्कल मिटाने के घरेलु उपाय अपनाकर इनसे मुक्ति पाई जा सकती है। यहाँ आँखों के पास काली या गहरी हुई स्किन को ठीक करने के तरीके बताये गए हैं। इनका उपयोग करके काले घेरे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
आँखों के पास काले घेरे मिटाने के घरेलु नुस्खे
बादाम का तेल : बादाम का तेल आँखों के नीचे की मुलायम त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से बादाम का तेल लगाने से रंग हल्का होता है। इसके साथ विटामिन E का उपयोग करने से अधिक लाभ हो सकता है। इसके लिए सोते समय हल्के हाथ से बादाम के तेल की डार्क सर्कल पर मसाज करें। सुबह ठन्डे पानी से धो लें। यह प्रयोग सर्कल के घेरे हल्के होने तक प्रयोग करें।
ककड़ी : ककड़ी में त्वचा का रंग हल्का करने का गुण होता है। इसमें कोमल एस्ट्रिंजेंट होता है। इससे त्वचा रिफ्रेश हो जाती है। इसके लिए ककड़ी की एक स्लाइस आधा घंटा फ्रिज में रखकर ठंडी कर लें। इसे दस मिनट के लिए अपनी आँखों पर रख लें। इसके बाद सादा पानी से धो लें। दिन में दो बार यह करें। इसे नियमित 12 -15 दिन तक करें। दूसरा तरीका यह है कि बराबर मात्रा में ककड़ी का रस और नींबू का रस मिला लें। इसे अपनी गहरी त्वचा पर कॉटन की मदद से लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने दें फिर सादा पानी से धो लें। एक सप्ताह तक नियमित इसे करने से अंडर आई डार्क सर्कल हल्के हो जाते हैं।
एनीमिया (खून की कमी) से राहत पाने के घरेलू उपाय (Home remedies for anemia)
कच्चा आलू : कच्चे आलू में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा का रंग साफ करते हैं। आँखों के काले घेरे भी इससे हल्के हो सकते हैं। इसके लिए कच्चे आलू को कददू कस करके रस निकाल लें। रस कॉटन की मदद से आँखे बंद करके आँख के चारों तरफ लगा लें। 10- 15 मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो दें। दो सप्ताह तक दिन में दो बार इसे लगाने से काले घेरे सामान्य हो जाते हैं।
गुलाब जल : गुलाब जल में त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाने के गुण होते हैं। यह थकी हुई अंधियारी सी आँखों को ताजा कर देता है। यह एक स्किन टोनर की तरह काम करता है। गुलाब जल में रुई भिगोकर आँखों पर रख लें। इसे 15 मिनट लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। कुछ सप्ताह तक नियमित दिन में दो बार इस तरह गुलाब जल लगाने से थकान के कारण होने वाले आँखों के काले घेरे मिट जाते हैं।
टमाटर : टमाटर हमेशा घर में उपलब्ध रहता है। यह सब्जी भी है और फल भी। टमाटर खाने के तो अनगिनत फायदे हैं ही। इस त्वचा के लिए भी काम में लिया जा सकता है। टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग की खूबियाँ होती हैं। एक चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच नीबू का रस मिला लें। इसे काले घेरों पर हल्के से लगा लें। दस मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। दिन में दो बार कुछ सप्ताह तक इसे लगायें और फर्क देखें।
फीमेल हेल्थ केयर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स ( Important tips for Female Health Care )
नींबू का रस : नींबू के रस में मौजूद विटामिन C के कारण यह आँखों के काले घेरे हल्के करने में सहायक होता है। क्योंकि नींबू का रस स्किन साफ करता है। इसके लिए नींबू का ताजा रस निकालें। इस रस को कॉटन की मदद से काले घेरों पर लगायें। 10 मिनट लगा रहने दें। फिर धो लें। कुछ सप्ताह दिन में एक बार नियमित रूप से करें। दूसरा तरीका यह है कि – एक चम्मच नींबू का रस , दो चम्मच टमाटर का रस , चौथाई चम्मच बेसन , और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला लें। यह गाढ़ा पेस्ट कोमलता से आँखों के चारों तरफ लगा लें। ऑंखें बंद रखें। 10 -15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो या तीन बार करें। नींबू के रस से जलन ज्यादा हो तो इसे ना लगायें।
हरी चाय पत्ती : आजकल ग्रीन टी का चलन बहुत हो गया है। इसके बहुत से फायदे हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। इसका उपयोग आँख के काले घेरे कम करने के लिए इस प्रकार करें – ग्रीन टी को गर्म पानी में डालें। पांच मिनट बाद छान कर कुछ देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इसमें कॉटन भिगोकर आँख 10 -15 मिनट पर रखें। नियमित रूप से ऐसा करने से आँख के पास काली पड़ी स्किन ठीक हो जाती है।
ठंडा दूध : दूध त्वचा को साफ और मुलायम बनाने के लिए कई प्रकार से काम लिया जाता रहा है। उबटन आदि में भी दूध मलाईका प्रयोग किया जाता है। आँखों को तरोताजा करने के लिए ठंडा दूध का उपयोग ऐसे करें – ठन्डे दूध में कॉटन भिगोकर आँख पर रखें। 10 -15 मिनट रखने के बाद सादा पानी से धो लें। दिन में दो बार कुछ सप्ताह तक ऐसा करने से आँख के पास की काली त्वचा गोरी हो जाती है।
संतरे का रस : संतरे के रस में ग्लिसरीन मिलाकर आखों के आस पास लगा लें। 10 -15 मिनट बाद धो लें। इससे डार्क सर्कल भी ठीक होते हैं और आँखों में एक नई चमक आ जाती है।
पोदीने की पत्तियाँ : पोदीने की पत्तियां पानी के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट आखों के पास वाली त्वचा पर लगा लें। 10 -15 मिनट बाद धो लें। इसे रात को सोने से पहले नियमित कुछ दिन करें। इससे काले घेरे मिटते हैं।

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *