डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

आँखों के आस पास दिखने वाले काले घेरों को डार्क सर्कल्स कहते हैं, डार्क सर्कल्स की समस्या को कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर प्रभावी तरीके से कम किया जा सकता हैं
  • खीरे का प्रयोगः यह तरीका आपके लिए सबसे आसान हो सकता है। एक ताजा खीरा लें और उसे स्लाइस में काट लें। इन टुकड़ों को फ्रीज में 15 मिनट के लिए रखें और जब यह ठंडा हो जाए तो अपने आँखों पर इसे रखकर 20 से 30 मिनट तक आराम करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय आँखों को ठंडक प्रदान करने के साथ साथ डार्क सर्कल्स को भी कम करता है। यह उपाय आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

  unnamed file    
  • प्राकतिक क्ले (Natural Clay) का प्रयोग: प्राकतिक क्ले के रुप मे आप कोलिन क्ले (Kaolin Clay) , बेन्टोनाइट क्ले (Bentonite Clay) , तथा सर्दियो के मोसम के लिए विषेष रुप से रहस्सोल क्ले Rhassoul Clay  का प्रयोग आप कर सकते हैं। कोलिन क्ले डार्क सर्कल्स के साथ पिम्पलस को भी दूर करता हैं।, इसका प्रयोग करने से आपकी स्किन काफी फेयर और जवां हो जाती हैं। और रहस्सोल क्ले सर्दियो मे इसलिए अच्छी मानी जाती हैं, क्योकि ये ड्राइ स्किन के लिए उपयुक्त होती हैं। आप इन क्ले का प्रयोग साधारण सा फेसपेेक बना के भी प्रयोग कर सकते हैं।

Kaolin Clay 200gm
 
  • खीरे और आलू के रस का प्रयोग: आलू का रस भी त्वचा के दाग और काले रंग को हल्का करने में मददगार होता है। आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसी तरह खीरे को भी पीसकर या कद्दूकस कर रस निकालें। इन दोनों को समान मात्रा में एक साथ मिलाकर चेहरे के काले घेरों पर लगाएँ। आप इसे कॉटन पैड की मदद से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन पैड को इस मिश्रण में डुबोकर आँखों पर 20 मिनट के लिए रखें। इस प्रयोग को नियमित रूप से करने पर आँखों के नीचे के काले घेरे कम होते हुये खत्म हो जाते हैं।

giphy    
  • टमाटर का प्रयोगः टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

    tenor    
  • आलू यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें। इससे भी डार्क सर्कल दूर होते हैं।

disclamer of kdl
Share this

One thought on “डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *