हरसिंगार पत्ती के चमत्कारिक फायदे

हरसिंगार पत्ती के चमत्कारिक फायदे

हरसिंगार को नाइट जैस्मीन और पारिजात के नाम से भी जाना जाता है। हरसिंगार कई लाभदायक गुणों से भरपूर होता है, हरसिंगार के पत्तियों में बेंजोइक एसिड, फ्रक्टोज, ग्लूकोज, कैरोटिन, एस्कॉर्बिक एसिड जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। हरसिंगार पत्ती पाउडर का उपयोग डेंगू, चिकनगुनिया, अर्थराइटिस जैसी कई दिक्कतों को दूर करने में किया जाता है। तो आइये जानते हैं की हरसिंगार पाउडर के फायदे-
अर्थराइटिस दूर करने में हरसिंगार के फायदे – अर्थराइटिस के बेतहाशा दर्द और सूजन से निजात दिलाने में हरसिंगार की पत्तियां बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होती हैं। अगर आप अर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो हरसिंगार के पत्ते के पावडर को एक कप पानी में उबालकर और इसे ठंडा करके पीने से अर्थराइटिस के दर्द में राहत मिलता है। हरसिंगार का उपयोग प्रतिदिन करने से यह समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है। यह जोड़ो के दर्द , घुटनो के दर्द, एवं समस्त प्रकार के शारीरिक दर्द में लाभ देता हैं।

चिकनगुनिया और डेंगू के इलाज में हरसिंगार के फायदे – हालांकि चिकनगुनिया और डेंगू एक गंभीर बीमारी है और इससे पीड़ित व्यक्ति को बिना देर किए अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत होती है लेकिन हरसिंगार का सेवन करने से पीड़ित व्यक्ति में चिकनगुनिया और डेंगू के लक्षण कम हो जाते हैं। इस बीमारी में प्लेटलेट की संख्या तेजी से गिरती है। इस स्थिति में हरसिंगार के औषधीय गुण ब्लड प्लेटलेट को तेजी से बढ़ाने में बहुत सहायक होते हैं। इसके लिए हरसिंगार पत्ती पाउडर की एक चम्मच एक गिलास पानी में डालकर उबाले और जब आधा गिलास रह जाये तब इसे पी लेवे, दिन में दो बार इस तरह सेवन करने से अभूतपूर्व लाभ मिलता हैं।


For Buy HARSINGAR PATTI POWDER click on the below pic.

Harsingar Patti Powder 250g
हरसिंगार के लाभ मलेरिया में – मलेरिया के वजह से हुए बुखार को ठीक करने में भी हरसिंगार की पत्तियां बहुत लाभदायक होती है। यह शरीर के उच्च तापमान को कम करती हैं। इसके अलावा डायरिया और जी मिचलाने और उल्टी की समस्या से भी राहत प्रदान करती हैं जो आमतौर पर मच्छरों के काटने से व्यक्ति को अमूमन होता है। हरसिंगार के पत्तियों में बीमारियों को ठीक करने के गुण होते हैं जिससे यह मलेरिया परजीवी को खत्म करने में मदद करती हैं।
अस्थमा में हरसिंगार के फायदे – हरसिंगार की पत्तियों को रोज खाने से अस्थमा जैसी बीमारी के लक्षण कम हो जाते हैं। हालांकि यह अस्थमा को पूरी तरह ठीक नहीं करता है लेकिन इसके लक्षणों को इतना कम जरूर कर देता है कि व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई नहीं होती है।

For Buy HARSINGAR PATTI POWDER click on the below pic.

Parijaat | Paarijat | Parijat Patti (leaf) Powder 250Gm

हरसिंगार के फायदे मुक्त कणों से बचाने में – मुक्त कण हमारे शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर देते हैं जिसकी वजह से शरीर में कई बीमारियां पैदा होने लगती हैं। इसे ऑक्सीडेटिव डैमेज कहते हैं। इन कोशिकाओं को टूटने से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत पड़ती है। हरसिंगार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो मुक्त कणों को दूर करता है। इसके अलावा हरसिंगार कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करता है।
हरसिंगार के लाभ कफ दूर करने में – धूम्रपान, ब्रोंकाइटिस, फेफडे में समस्या और गले में इंफेक्शन जैसी कई अन्य वजहों से कफ की समस्या हो जाती है। इससे व्यक्ति को हमेशा गले में कुछ अटका हुआ सा महसूस होता है। कुछ गंभीर मामलों में कफ की वजह से नींद कम आती है और थकान और स्ट्रेस महसूस होता है। इस स्थिति में हरसिंगार का उपयोग प्रतिदिन करने से यह समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *