सौंठ के सेवन से रहे स्वस्थ

सौंठ के सेवन से रहे स्वस्थ

सौंठ में आयरन, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने में काफी असरदार साबित होते हैं। इसके साथ ही सर्दियों में इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं. सौंठ(अदरक का पाउडर) के अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं और खासकर सर्दियों में ये बहुत लाभकारी होता है। सौंठ में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जैसे- विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाईड्रेट जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं के लिए लाभकारी होता है। सर्दियों में इसके सेवन से शरीर को अनेकों लाभ होते हैं और साथ इंफेक्शन से आपको बचाता है। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाते हैं। सौंठ में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया और फंगस से बचाता है और स्वस्थ रखता है। सौंठ त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बहुत लाभकारी होता है और साथ-साथ पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अच्छा होता है। आइए सौंठ के सेवन से होने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।
मेटाबॉलिज्म के लिए : सौंठ में थर्मोजेनिक एजेंट होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर का जितना भी एक्सट्रा फैट होता है वो बर्न होता है। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसेराइड के स्तर को भी कम करता है। मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने से शरीर को ऊर्जा भी प्रदान होता है।
त्वचा के लिए : सौंठ में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को बैक्टीरिया और फंगस से होने वाले इंफेक्शन से बचाता है। इसके अलावा सौंठ में पाए जाने वाले पोषक तत्व मुंहासों और पिंपल्स को कम करने में भी मदद करता है।
ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेद के नुस्खे
अर्थराइटिस के लिए : सौंठ में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों में होने वाली सूजन और दर्द से भी राहत है।
सिरदर्द : सिरदर्द आपके पूरे शरीर को असहज कर देता है, लेकिन सोंठ की मदद से आप इसे कुछ ही देर में दूर कर सकते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए सोंठ को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और पूरे माथे पर अच्छी तरह लगा लें। इससे आपको जल्दी आराम मिलने लगेगा, इसके साथ ही आप इसे गले के दर्द में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
सर्दी-जुखाम : सर्दी-जुखाम काफी सामान्य बीमारी है, लेकिन जल्दी इलाज नहीं करने पर गंभीर रूप ले लेती है। सोंठ इस समस्या से भी राहत दिलाने के लिए असरदार प्राकृतिक उपाय है। सर्दी-जुखाम में सोंठ को चाय में मिलाकर पीने या सोंठ, लोंग और नमक का पेस्ट बनाकर सेवन करने से आराम मिलता है।
बदहजमी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Gastric Problem)

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *