सिर में भारीपन की समस्या है, तो इन उपायों से मिलेगा आराम

सिर में भारीपन की समस्या है, तो इन उपायों से मिलेगा आराम

अक्सर तनाव या थकान की वजह से सिर में भारीपन की समस्या हो जाती है। सिर में भारीपन दरअसल नर्वस सिस्टम से जुड़ी हुई समस्या है। सिर में भारीपन या हल्के दर्द के कारण किसी काम में मन नहीं लगता है और ध्यान लगाने में भी परेशानी होती है। कई बार ये सामान्य सिर दर्द या सिर का भारीपन इतना ज्यादा होता है कि उलझन होती है और दर्द बरदाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। बाजार में सिर दर्द की बहुत सी दवाएं मौजूद हैं लेकिन इन दवाओं का हमारी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सिर में भारीपन की समस्या को आप कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा भी ठीक कर सकते हैं।

—————————————————————————————–

नींबू का प्रयोग : लगातार सिर में भारीपन या दर्द की शिकायत रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं या बिना दूध की चाय में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर उसे पिएं। इससे सिर दर्द में तुरंत आराम आ जाता है। सिर दर्द के लिए केवल नीबू के छिल्कों का पेस्ट बनाकर माथे पर मलने से भी सिर दर्द में जल्दी आराम आ जाता है। इसके लिए आप नींबू के छिलकों में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने माथे पर कुछ देर के लिये लगा लें। कुछ देर आंखें बंद करके लेट जाये फिर इसे साफ कर लें। आपको राहत महसूस होगी।
सोंठ का प्रयोग : सूखे अदरक का पाउडर अर्थात सोंठ एक चम्मच लें, इसे पानी में मिलाएं और एक पैन में रखकर थोड़ा गर्म कर लें। अब आंच से हटाकर ठंडा होने के लिए इसे रख दें और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाए (हल्का गर्म रहने दें) तो इसे माथे पर लगाएं। छोड़ी ही देर में आपका सिर दर्द छू मंतर होने लगेगा।

unnamed file
 
लौंग-नमक : सिर दर्द के लिए लौंग और नमक का पेस्ट एक प्रभावी उपचार है। इसे लगाने के लिये लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। जैसा कि नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे सिर दर्द से आराम मिलता है।
नींबू-गर्म पानी : लगातार सिर में भारीपन या दर्द की शिकायद रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। और नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है।

Vatanil Taila 100ML

वातानिल तैल दर्द में संजीवनी का काम करता हैं। ये तेल दर्द के लिए सबसे उपयुक्त हें।

 
लहसुन का प्रयोग : लहसुन का रस पीने से भी लगातर दिर दर्द रहने की समस्या में आराम मिलता है। इसे तैयार करने के लिये लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इन्हें निचोड़ का रस निकाल लें और कम से कम एक चम्मच रस पीएं। दरअसल लहसुन एक कारगर पेनकीलर होता है, जिससे सिर दर्द में आराम होता है।

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *