सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के नेचुरल उपाय

सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के नेचुरल उपाय

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़ों की मदद से ख़ुद को तो बचा लेते हैं, लेकिन अक्सर हम अपनी त्वचा की देखभाल ढंग से नहीं कर पाते, जिससे त्वचा का निखार कम होने लगता है. सर्द हवाएं त्वचा की नमी को पूरी तरह से छीन लेती हैं, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए इन सर्दियों में अपनी त्वचा को ठंड की मार से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान-से घरेलू उपाय

चेहरे के त्वचा की देखभाल – गर्मियों के मुक़ाबले सर्दियों में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत ज़्यादा होती है. इसलिए चेहरे को ख़ूब मॉइस्चराइज़ करें. सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाए बिना घर से ना निकलें. चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए आप ऐलोवेरा, कोकोनट, शिआ बटर और हर्बल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके साथ ही त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप घर पर ही मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकती हैं. दो बडे़ चम्मच दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें. यह पैक हर रात को सोने से पहले लगाएं.

होंठों की देखभाल – शुष्क हवाओं का सबसे ज़्यादा असर महिलाओं के नर्म और मुलायम होंठों पर होता है. जिससे होंठ फटने लगते हैं और रूखे हो जाते हैं. अगर आप चाहती हैं, इन सर्दियों में भी आपके होंठों की नमी बरक़रार रहे तो अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली और विटामिन-ई युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें. होंठों के रूखेपन को कम करने के लिए रात को सोने से पहले नाभि में देसी घी लगा कर सोएं. होंठों की नमी को बनाए रखने में यह उपाय भी काफ़ी असरदार है. यदि आपके होंठ बहुत ज़्यादा फट रहे हों तो कुछ दिनों के लिए लिपस्टिक ना लगाएं. साथ ही सर्दियों में मैट लिपस्टिक लगाने के पहले और लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें.

वक्षस्थल या स्तन को सुन्दर, पुष्ट, और सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज …

हाथों की देखभाल – हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है. इसलिए हाथों की नमी को बरक़रार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें. दिन में दो-चार बार हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें. सर्दियों में सौम्य हैंडवॉश का प्रयोग करें. अगर ठंड ज़्यादा बढ़ रही हो तो दस्ताने पहन कर ही निकलें.

पैरों की देखभाल – सर्दियों में अपने पैरों को सुरक्षित रखने के लिए वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र के बजाय ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइज़र लगाएं. ऑयल बेस्ड मॉस्चराइज़र पैर की त्वचा पर एक मज़बूत परत बनाता है, जो किसी भी साधारण क्रीम की तुलना में त्वचा की नमी को बनाए रखने में अधिक कारगर है. पैरों के साथ-साथ एड़ियों की देखभाल भी ज़रूरी है. एड़ियों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के लिए ऐसा लोशन लगाएं, जिसमें पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन मौजूद हो. समय-समय पर पैरों को स्क्रब करना न भूलें.

Skin Glowing & Beauty Enhancement Kit ( Kaolin 200GM + Kumkumadi Taila 30ML )

आंखों की देखभाल – ठंड के मौसम में आंखों में कीचड़ जमता है साथ ही आंखों के आसपास की त्वचा सिकुड़ी नज़र आती है. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हर रात सोने से पहले साफ़ पानी से आंखों को धो लें और फ‌िर कॉटन बॉल से हल्के हाथों से पोछें, इससे आपकी आंखों में कीचड़ नहीं जमेगा. आंखों के आसपास की त्वचा में कसावट के लिए कॉटन बॉल को शुद्ध बादाम तेल में डुबोकर आइलिड्स पर पांच से दस मिनट तक रखें, उसके बाद एक उंगली से हल्के हाथों से मसाज करें. इससे ठंड में आपकी आंखें और ख़ूबसूरत हो जाएंगी.

गर्म पानी से ना नहाएं – ठंड से बचने के लिए हम अक्सर गर्म पानी से नहाते हैं, लेकिन ज़्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा की कोमलता छिन जाती है. इसलिए हो सके तो ठंडे पानी से या हल्के गुनगुने पानी से नहाएं, इससे त्वचा की नमी बरक़रार रहेगी. नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल को शरीर पर लगाएं. या फिर इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें नहाने के पानी में मिलाएं. इस तरह इन आसान टिप्स से आप कर सकती हैं ख़ुद की देखभाल और सर्दियों को बना सकती हैं ख़ुशहाल.

फैट लॉस करने के देसी उपाय

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *