संतरे के छिलके के फायदे, उपयोग / Orange Peel Benefits

संतरे के छिलके के फायदे, उपयोग / Orange Peel Benefits

संतरा छिलका में विटामिन ए, बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।इसलिए ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहोत फायदेमंद होता है। संतरे को खाने के बाद हम में से ज्यादातर लोग इसके छिलके को फेंक देते हैं। अगर ऑरेंज पील यानि के संतरे के छिलके की बात करें तो यह हमारा चेहरा दमकाने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे संतरे के छिलके के फायदे, Orange Peel Face pack for fairness, संतरे के छिलके का पाउडर लगाने के फायदे और साथ ही जानेंगे हम घर पर कैसे आसानी से संतरे के छिलके का पाउडर बना सकते हैं।

orange peel

संतरे के छिलके का उपयोग ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए संतरे के छिलके के फायदे ये है ये हमारी त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करता है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और blackheads और Whiteheads आसानी से निकल जाते हैं। एक चमच्च संतरे के छिलके के पाउडर में एक चमच्च दही मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को जहाँ पर भी आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हैं वहाँ पर इसे लगायें और 20 मिनट तक सुखने दें। 20 मिनट के बाद गीले हाथों से रगड़ते हुए इस पेस्ट को उतार दें।

संतरे के छिलके का उबटन : चमकती हुई स्किन पाने के लिए संतरे के छिलके से बना उबटन इस्तेमाल करें। एक चमच्च संतरे के छिलके के पाउडर में एक चमच्च गेहूं का आटा मिलाये अब इसमें कच्चा दूध ढालते हुए पेस्ट लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे या फिर हाथों पैरो पर लगाये। 20 मिनट बाद जब ये सुख जाये तो रगड़ते हुए उतार दें।


Skin Glowing & Beauty Enhancement Kit ( Kaolin 200GM + Kumkumadi Taila 30ML )

गोरी स्किन पाने के लिए फेस पैक : संतरे के छिलके के फायदे में एक उपाय है गोरी स्किन पाने के लिए। एक चमच्च संतरे के छिलके में एक चमच्च निम्बू का रस मिलाके लगायें। 20 मिनट बाद जब ये अच्छे से सुख जाये तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। संतरे का छिलका एक नेचुरल ब्लीचर होता है यह हमारी त्वचा से कालेपन को हटा देता है। यह हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

संतरे के छिलके का पाउडर बचाएँ मुँहासों से : अधिक गंदगी और बैक्टीरिया हमारी त्वचा के रोम छिद्र को बंद कर देते हैं जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे हो जाते हैं। संतरे में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो मुँहासों को हमारी स्किन से दूर रखता है। संतरे के छिलके के पाउडर को दही में मिक्स करके लगाएं।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है संतरे का छिलका : संतरे का छिलका पाचन शक्ति को बढ़ाने में हमारी मदद करता है यह गैस, उल्टी और खट्टी डकार को ठीक करने में मदद करता है। यह भूख को बढ़ाता है इसलिए संतरे के छिलके के पाउडर का आप सेवन भी कर सकते हैं।

Santra Chilka Powder 250gm

संतरे का छिलका बनाये बालों को सुन्दर : अगर आपके बाल एकदम रफ और बेजान दिखाई देते हैं संतरे के छिलके आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं। संतरे के छिलके के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें अब इसे अपने बालों में लगाकर कुछ देर रखें और फिर बाल धो दें। ऐसा करने से बाल चमकीले और मुलायम बन जायेंगे।


disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *