शुक्रवर्धक और शक्तिवर्धक आम के फायदे – Vigor And motility by Mango

शुक्रवर्धक और शक्तिवर्धक आम के फायदे – Vigor And motility by Mango

आम फलों का राजा यूं ही नहीं कहलाता है । ये भारत का राष्ट्रीय फल है। मीठे आम के स्वाद , सुगंध और गुणों की बराबरी करना किसी भी फल के लिए संभव नहीं है। आम की किस्में जैसे दशहरी , लगड़ा , केसर , अलफांसो , सफेदा , नीलम , तोतापुरी , बंगनपल्ली , रसपुरी, हिमसागर आदि का नाम सुनकर ही मुँह में पानी आ जाता है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे आम खाना पसंद ना हो। आम में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हानिकारक तत्वों से शरीर की रक्षा करता है. यह असमय झुर्रियों से भी हमें बचाता है. आम में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. एक सामान्य आम में उससे ज्यादा विटामिन होता है जितने विटामिन की हमें हर दिन जरूरत होती है. आम में पोटैशियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है.

mango 500x283

तो आइये जानते हैं आम खाने के फायदे –
  • शुक्रवर्धक : आम के रस में दूध मिलाकर पीने से वीर्य की दुर्बलता नष्ट होती है। रोजाना दो आम खाकर ऊपर से एक ग्लास दूध पीने से वीर्य वृध्धि होती है। शुक्राणु पुष्ट होते है। दो महीने तक लगातार शाम के समय एक कप अमरस में एक कप दूध मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है । खून साफ होता है । मर्दाना ताकत में जबरदस्त बढ़ोतरी होती है। शीघ्र पतन ठीक होता है। पके आम के रस में मिश्री , इलायची, लौंग या अदरक स्वाद के अनुसार मिलाकर पीने से शुक्राणु की संख्या में बढ़ोतरी होती है। पेशाब खुलकर आता है। स्फूर्ति बढ़ जाती है। इससे दुबले पतले लोग भी हष्ट पुष्ट हो जाते है। आम का सेवन पुरषो की योन शक्ति को बढाता हैं.


Male Power Booster Kit (Kamdev Churna 100g + Kaunch Beej Powder 100g + Kam C Oil 15ml)

  • दिमागी ताकत : एक कप पके आम के रस में एक कप दूध ,एक चम्मच अदरक का रस और स्वाद के अनुसार मिश्री मिलाकर पीने से रोजाना कुछ दिन लेने से दिमाग को बहुत शक्ति मिलती है। इससे खून साफ होता है। आंख के आगे अंधेरा आना ठीक होता है। पुराना सिरदर्द ठीक हो जाता है। स्मरण शक्ति बढ़ती है।

  • पाचन तंत्र : पाचन तंत्र के लिए आम लाभदायक होता है। रेशेदार आम सुपाच्य , गुणकारी और कब्ज को दूर करने वाला होता है। आम में रेचक और पोषक दोनों गुण होते है। आम लीवर को शक्तिशाली बनाता है। खून की कमी को दूर करता है। आम के रस में सौंठ का पावडर मिलाकर पीने से पाचन शक्ति सुधरती है।

  • लू लगने पर उपाय : तेज गर्मी से लू लग जाती है। जी घबराने लगता है। मुँह सूख जाता है। प्यास बहुत अधिक लगती है। इसमें हाथ पैरों से पसीना छूटने लगता है। इससे बचने के लिए केरी का पना पीना चाहिए। यदि लू लगी हो तो भी केरी का पना दिन में दो तीन बार पीने से आराम मिलता है।

  • सौंदर्य : आम नियमित खाने से स्किन का रंग निखरता है। इससे त्वचा स्वस्थ और कोमल हो जाती है। झुर्रिया , दाग धब्बे व झाइयाँ ठीक होते है। आम की गुठली की गिरी और जामुन की गुठली की गिरी दोनों को समान मात्रा में लेकर पानी के साथ पीस कर लेप बना लें। रात को सोते समय इसे चेहरे पर लगा लें और सुबह धो लें। इससे दाग धब्बे झाइयाँ ठीक हो जाते है।

  • पेचिश व दस्त : आम की गुठली , बील गिरी और मिश्री समान मात्रा में पीस कर दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो जाते है। आम की गुठली पीस कर छाछ में मिलाकर पीने से दस्त में रक्त आना बंद होता है। आम के पत्ते सुखाकर पीस लें। इन्हे बारीक छलनी से छान लें। आधा चम्मच गर्म पानी से दिन में तीन बार ले। दस्त में आराम आएगा। आम के कोमल नए पत्ते बारीक पीस कर पानी में घोलकर पीने से खूनी पेचिश में लाभ होता है।

Jatyadi Taila 100ML

इनके अलावा भी आम के कई सारे फायदे हैं जैसे-

आम खाना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है. तो अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आम खाना शुरू कर दीजिये.

जो लोग एनीमिया से ग्रसत हैं, उनके लिए आम बहुत लाभदायक होता है. आम में प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है.

नियमित और पर्याप्त रूप से आम खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे एनीमिया में यह असरदार औषधि की तरह काम करता है.

गर्भवती महिलाएँ आम के जूस का सेवन कर सकती हैं, यह जूस आपके आयरन की जरूरत को पूरा करेगा.

आम हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

आम किडनी की बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है.

यह गैस की समस्या भी कम करता है.

यह हड्डीयों को मजबूत बनाता है और गठिया को दूर रखता है.

तो आम का सेवन करे और एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जिए …


disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *