शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन) रोकने के घरेलू उपाय

शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन) रोकने के घरेलू उपाय

शीघ्रपतन एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से पुरुषों का आत्मविश्वास तो कम होता ही है साथ ही शर्मिंदगी और अपराध बोध भी मन में घर कर लेता है. इस समस्या से ग्रस्त मनुष्य काफी परेशान हो जाता है और कई बार वह कुछ ऐसा भी कर जाता है जो उसे नहीं करना चाहिए। पर यह आपके जीवन का अंत नहीं है। आपको समझना चाहिए कि यह समस्या काफी सामान्य है और इसका सामना करने वाले आप अकेले नहीं हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे कि समय से पहले होने वाला शीघ्रपतन (एजैक्युलेशन) रोका जा सकता है। लेकिन यह प्रक्रिया धीरे धीरे काम करती है और जल्दी परिणामों की आशा ना करें।  

शीघ्रपतन रोकने के उपाय

  • शराब, धूम्रपान और अन्य ड्रग्स से दूर रहें।
  • कैफीन युक्त पदार्थों, खासकर कॉफी का सेवन ना करें।
  • काफी मात्रा में फल और हरी सब्जियाँ खाने की आदत डालें।
  • क्योंकि मिनरल्स शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन) रोकने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं, अतः मछली तथा अन्य मिनरल युक्त भोजनों को अपने खानपान में शामिल करें।

हरे प्याज के बीज मर्दों में शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन) रोकने में काफी मदद करते हैं। इसके लिए इन बीजों को मसलें और पानी में अच्छे से मिलाएं। इस औषधीय पानी को दिन में तीन बार खाना खाने से पहले लें। आप सफेद प्याज का भी प्रयोग कर सकते हैं। प्याज खाने से आपकी कामुक शक्ति और नियंत्रण काफी बढ़ता है।
अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ीबूटी है जो कि मर्दों की सेक्स आधारित समस्याओं का निदान करने हेतु सबसे प्राकृतिक औषधियों में से एक है। इससे शरीर के गुप्तांगों की शक्ति बढ़ती है और सेक्स की शक्ति तथा नियंत्रण बढ़ता है। इसकी मदद से शीघ्रपतन प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन की समस्या भी हल हो जाती है। इसलिए आपको कामधेनु अश्वगंधा चूर्ण या कामधेनु अश्वगंधा पाउडर का सेवन कर सकते हैं।
Ashwagandha Powder 250gm

शहद और अदरक का मिश्रण में मर्दों में शीघ्रपतन प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन की समस्या को रोकने में काफी कारगर साबित होता है। अदरक गुप्तांग में रक्त संचार सुचारू रूप से बढ़ाता है जिससे कि एजैक्युलेशन की प्रक्रिया में ज्यादा नियंत्रण रहता है। शहद से शक्ति बढ़ती है और अदरक का प्रभाव और भी ज्यादा होता है। इसका सेवन करने के सबसे बेहतरीन तरीके के रूप में सोने से पहले आधा चम्मच अदरक और शहद का सेवन करें। आपको तुरंत तो परिणाम नहीं दिखेंगे, पर जल्दी ही आपको फर्क नजर आएगा।
आयुवेदिक औषधियो का सेवन करके आप इस समस्या से पूर्ण रुप से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप कामधेनु कामदेव चूर्ण, वीर्यषोधन चूर्ण, कौंच बीज का नियमित रुप से सेवन करके इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं।
Kamdev Churna 250Gm
सही खानपान शीघ्रपतन प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन रोकने का सबसे आसान और घरेलू तरीका सही खानपान का होता है। अच्छे खानपान से ना सिर्फ आपकी सेक्स आधारित समस्या हल होगी, बल्कि आप स्वस्थ जीवन भी जी सकेंगे। मिनरल्स के अलावा आपके शरीर में विटामिन्स, जिंक, सेलेनियम, कैल्शियम और आयरन भी होना चाहिए। फोलिक एसिड रक्तसंचार बढ़ाते हैं और रक्तवाहिनियों में ब्लोकेज को भी होने से रोकते हैं। लेकिन इन पदार्थों का सेवन ज्यादा मात्रा में ना करें क्योंकि इससे दस्त की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
  नियमित मालिश: आप नियमित रुप से काम सी तेल अथवा श्रीगोपाल तेल की मालिश अपने प्रिय अंग पर रात को सोने से पूव व नहाने से 1 घण्टा पूव करें। इससे लिंग की कमजोर नसो में सही रुप से रक्त का संचार होता हैं। औंर शीघ्रपतन की समस्या जड से दूर हो जाती हैं।
Shri Gopal Taila – 30ml

व्यायाम करने से शरीर की सारी समस्याएं हल होती हैं। रोजाना व्यायाम काफी आवश्यक है क्योंकि आजकल लोगों को मानसिक चिंताएं काफी होती हैं। रोजाना व्यायाम आपके शरीर को मजबूत बनाता है। कई मर्द सेक्स की प्रक्रिया के दौरान काफी नर्वसया बेचैन हो जाते हैं और उन्हें बिस्तर पर अपने सही प्रदर्शन ना करने का डर लगा रहता है। कई मामलों में इसी डर की वजह से समय से पहले वीर्यस्राव हो जाता है। इस समय दिमाग को ठंडा रखें तथा अपने साथी के बारे में सोचें कि वह आपसे कितना प्यार करती है। शुरुआत में ही अंतिम प्रक्रिया के बारे में ना सोचें।

Helpline WhatsApp Number : 0141-2372887


disclamer of kdl
Share this

2 thoughts on “शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन) रोकने के घरेलू उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *