विशेष प्रकार की क्ले( मिट्टी) जो आपकी सुंदरता में निखार लाती है !

विशेष प्रकार की क्ले( मिट्टी) जो आपकी सुंदरता में निखार लाती है !

अपने चेहरे की रंगत में निखार लाने के लिए भारत में अधिकांश लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं. वैसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने की परंपरा सालों पुरानी है. मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के काम आती है बल्कि ये बालों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के अलावा और भी कुछ विशेष प्रकार की ऐसी क्ले ( मिट्टी ) है, जो आपकी स्किन में निखार लाने एवं आपकी सुंदरता बढ़ाने में आपके बहुत काम आ सकती है. जब आप इनका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए करेंगे तो यकीन मानिए आपको इन क्ले के आगे महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बेकार लगने लगेंगे. तो चलिए दिखाते है पांचों प्रकार की मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है -मिट्टी की खासियतों से रूबरू कराते हैं और बताते हैं कि ये कैसे आपके चेहरे की खूबसूरती को निखार सकता है.
कॉलिन / केओलिन क्ले : कॉलिन क्ले को चाइना क्ले के नाम से भी जाना जाता हैं कॉलिन क्ले सफेद, हरे, पीले, लाल और गुलाबी रंगों में पाया जाता है. अधिकतर वाइट यानि की सफ़ेद कॉलिन क्ले सबसे बढ़िया मन जाता हैं , कॉलिन क्ले ऑयली स्किन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं ये मुख्यतया पिम्पल्स, एक्ने, डार्क स्पॉट और स्किन की गंदगी को बहार निकल कर स्किन खूबसूरत बनाता हैं, अगर आपकी स्किन ड्राय या सेंसेटिव है तो ये मिट्टी आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. ये मिट्टी स्किन को गहराई से साफ करके उसे कोमल और खूबसूरत बनाने में सहायता करती है. इसको आप नार्मल पानी या कच्चे दूध के साथ पेस्ट बना कर लगा सकते हैं, इसमें आप गुलाब जल अथवा शहद आदि मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं, इसे लगाकर आप 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लेवे, कॉलिन को एक सप्ताह में कम से कम ३ बार जरूर प्रयोग करे आपको इसके बेहतर परिणाम मिलेंगे. अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि ये डल स्किन को भी ग्लोइंग बना सकता है.
Kaolin Clay 200gm
डेड सी मड क्ले : डेड सी क्ले मिनरल्स से भरी हुई मिट्टी है जो आपकी स्किन को नरिश और मॉइश्चराइज करती है. दूसरी मिट्टी की तरह ही ये चेहरे की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करती है. इस मिट्टी की मदद से आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन लंबे समय तक यंग दिखती है. क्योकि ये स्किन की डेड सेल्स को रिमूव करती हैं जिससे आपकी लम्बे समय तक जवा रहती हैं , इसके अलावा डेड से क्ले आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करके स्किन की गंदगी को बहार निकालती हैं और स्किन हेल्थी रखने में मदद करती हैं.
वक्षस्थल या स्तन को सुन्दर, पुष्ट, और सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज …
बेंटोनाइट क्ले : बेंटोनाइट क्ले स्किन के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इसमें चेहरे की गंदगी और एक्सेस सीबम को खींचकर बाहर निकालने का खास गुण मौजूद है. ये ओपन पोर्स को ठीक करती हैं , और कील मुहासे आदि को ठीक करती हैं, इस मिट्टी का उपयोग करके आप स्किन से टॉक्सिन्स, पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं और स्किन को सुन्दर बनाती हैं .
ये है वो मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है – बहरहाल अगर आप भी नेचुरल तरीके से अपने स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी के अलावा इस प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल  जरूर करना चाहिए.
Dead Sea Mud Clay 250gm
Bentonite Clay 250gm
Bentonite Clay 250gm
चेहरे की सुंदरता निखारे गुलाब पुष्प के साथ ( Rose Petals for Face Beauty )

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *