वक्षस्थल या स्तन को सुन्दर, पुष्ट, और सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज …

वक्षस्थल या स्तन को सुन्दर, पुष्ट, और सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज …

स्तन पुष्ट , सुडौल और उन्नत हों ये सभी युवतियाँ और महिलाएँ की ख्वाइश होती हैं वक्षस्थल की पुष्टता और सुडौलता अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य की निशानी होती है। साथ ही इससे स्त्री सौंदर्य में चार चांद लग जाते हैं और उनका यौवन निखरता हैं स्त्री की शारीरिक सौंदर्य और बनावट में स्तन का सही आकार का होना बहुत महत्त्व रखता है। स्तन बहुत छोटे, ढीले, लटके हुए या स्तन बहुत बड़े होने से परेशानी होती है। और बहुत बड़े या बेडौल स्तन भी शर्म व हीनता की भावना पैदा करते है। स्तन की सुडौलता और सुंदरता से आत्म विश्वास बना रहता है। इसलिए स्तन सुन्दर और सुडोल हो इसके लिए हमे कुछ घरेलु एक्सरसाइज एवं उपाय नियमित रूप से करने चाहिए

स्तनों को पुष्ट और सुडौल बनाने के लिए मुख्य निम्न एक्सरसाइज करे –

1 . पुश अप – Push Up : ये नाम सभी ने सुना है। ये सिर्फ पुरुषों के लिए नहीं है। लेडीज के लिए भी ये अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए आप अपने शरीर को फर्श के सामानांतर इस प्रकार रखें की आपका शरीर दोनों हथेलियों और पंजों पर टिका हो। दोनों कोहनी और हाथ सीधे हों। हथेलियों के बीच की दूरी कंधे जितनी हो। गर्दन से लेकर पंजों तक शरीर एक सीध मे हो। अब अपनी कोहनी मोड़ते हुए शरीर को नीचे ले जाएँ। सिर्फ कोहनी मुड़नी चाहिए बाकि पूरा शरीर सीधा रहना चाहिए। अब कोहनी सीधी करते हुए शरीर को उठाते हुए वापस पहली स्थिति में आ जाएँ। ये एक पुश अप हुआ। इस तरह शुरू में पांच पुश अप लगाएँ फिर धीरे धीरे बढ़ाकर 20 -25 तक ले जाएँ। यदि पंजों पर वजन पर पुश अप लगाना संभव ना हो तो घुटने पर और हाथों पर वजन टिका कर पुश अप लगाएँ।

push up

2 . वाल पुश अप – Wall Push Up : इसे करने के लिए आप दीवार से लगभग डेढ़ से दो फ़ीट की दूरी पर खड़े हो जायें। अपनी हाइट के हिसाब से दूरी कम या ज्यादा कर लें। दोनों हाथ सीधे करके हथेलियाँ दिवार पर टिका दें। अब एड़ियाँ ऊपर करके पंजे पर और हथेलियों पर वजन टिका दें। अब कोहनी मोड़ते हुए दीवार की तरफ झुकें। शरीर सीधा रहना चाहिए। अब वापस पहली स्थिति में आ जाएँ। इस तरह शुरू में कम फिर बढ़ाते हुए 35 -40 पुश अप रोज लगाएं।

wall push


B-Akar-Care Oil 50ML

3 . चेस्ट डिप्स – Chest डिप्स : इसे करने के लिए आप अपने दोनों हाथो को पीछे ले जाकर किसी कुर्सी या बेंच पर टिका दें। बैठने वाली स्थिति में घुटने मुड़े हो कूल्हे बेंच से थोड़े आगे हवा में हों। अब कोहनी मोड़ते हुए कूल्हों को थोड़ा नीचे ले जाएँ। फिर वापस पहली स्थिति में आएं। इस प्रकार 15-20 बार करें।

chest dips

 

4 . चेस्ट स्क्वीज – Chest Squeez : इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप बेंच पर या कुर्सी पर बैठ जाएँ। कमर सीधी रखें। दोनों हथेलियों के बीच एक गुब्बारा या बॉल पकड़ें। अब दोनों कोहनी और बॉल कंधे की ऊंचाई तक ले जाएँ। अब बॉल को दबाएँ। इसे दबाते हुए सामने की तरफ अपने से दूर ले जाएँ। इस स्थिति में कोहनी सीधी हो जाएँगी। अब बॉल को दबाते हुए ही वापस कोहनी मोड़ें। इस प्रकार 15 -20 बार करें।

chest squeeze

५. चेस्ट फ्लाई – Chest Fly : इसे करने के लिए आप किसी बेंच पर लेट जाएँ , और पैरों को नीचे जमीन पर टिका लें। अब दोनों हाथों में थोड़ा वजन पकड़ लें। फिर दोनों हाथों को सीधा करें। अब दोनों हाथों को फैलते हुए कंधे की सीध में लाएं। फिर वापस पहली स्थिति में दोनों हाथ समानांतर सीधे करें। इस प्रकार 15 -20 बार दोहराएँ। बेंच की जगह एक्सरसाइज बॉल पर भी ये कर सकते है।

chest fly

इन सब एक्सरसाइज को जब आप नियमित रूप से करेंगी तो आपको आपके स्तनों में एक अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिलेगा, आपके स्तन एकदम सुडोल सुन्दर और पूर्णविकसित नजर आयंगे जिससे आपको आपके स्त्रीत्व होने का एक अलग ही एहसास होगा.


        SHRIPARNI OIL  (श्रीपर्णी आयल)

इसके अलावा आप श्रीपर्णी आयल से अपने स्तनों की मालिश करे इस तेल की मालिश करने से स्तनों के रक्त संचार में वृद्धि होती है। और आपके स्तन सुन्दर और सुडोल बनते हैं इसकी मालिश करने के लिए आप इस आयल की थोड़ी सी मात्रा में लेकर एक हाथ की हथेली स्तन के नीचे रखें। स्तन को हथेली पर टिकने दें ,दूसरे हाथ की हथेली को स्तन के ऊपर रखें। अब दोनों हाथों को हलके हाथ से थोड़ा गोलाकार में घुमाते हुए मालिश करें। अब नीचे की हथेली ऊपर और ऊपर की हथेली नीचे करके उसी तरह दूसरी दिशा में मालिश करें। अब इसी तरह दूसरे स्तन की हलके हाथ से मालिश करें। एक हाथ से वक्ष को सहारा देकर दूसरे हाथ से वक्ष पर बाहर की तरफ से अंदर निपल की तरफ सब तरफ से लाइन बना कर दो अंगुली से हल्का दबाव देते हुए मालिश करें।अँगुलियों से बाहर से अंदर की तरफ निपल की ओर मालिश करें। इस प्रकार आप श्रीपर्णी आयल की मालिश से भी अपने स्तनों को सुन्दर और सुडोल बना सकती हैं और अपनी लाइफ को आत्मविश्वाश के साथ जी सकती हैं.

Shriparni Taila (Oil) 30ML

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *