बालो का झड़ना रोके घरेलु तरीको के साथ

बालो का झड़ना रोके घरेलु तरीको के साथ

बाल गिरना , झड़ना , टूटना आजकल सभी की परेशानी बन गयी है । बालों का सौंदर्य में बहुत महत्त्व है। कम उम्र में ही गंजापन आपके सौन्दर्य को आपसे छीन लेता है। आइये जानें बाल झड़ने के कारण व उपाय। थोड़े बाल गिरना और नए आना सामान्य सी बात है। इससे परेशानी भी नहीं होती लेकिन अधिक मात्रा में बाल गिरने से हमें असामान्य लगने लग जाता है। लोग भी टोकना शुरू कर देते है। किसी ज़माने में एक उम्र के बाद ही होकर गंजापन होता था। परन्तु अब बहुत जल्दी बालों का झड़ना शुरू हो जाते है और गंजापन दिखने लगता है। शादी से पहले ही गंजापन आ जाता है। महिलाएँ और पुरुष दोनों इस समस्या से ग्रस्त है। कुछ विशेष कारणों से बालों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और वे कमजोर होकर टूट जाते है।
बाल का गिरना रोकने के लिए घरेलु तरीके,
बालों का सही समय पर उचित रूप से ध्यान रखकर बालों का गिरना रोका जा सकता है । थायरॉइड , विटामिन B 12 , विटामिन D तथा आयरन आदि की जाँच करा लेनी चाहिए और दिक्कत हो तो इनका उपचार ले लेना चाहिए।
पौष्टिक प्रोटीन युक्त भोजन नियमित आहार में शामिल करें। इनके अलावा बालों की सही देखभाल करते हुए इन आसान घरेलु उपायों से बालों का सौन्दर्य अवश्य कायम रह सकता है ।
कामधेनु केश श्रृंगार हेयर आयल की मालिश सुबह शाम बालो की जड़ो में करे, केश श्रृंगार आयल बालो में बेहतरीन काम करता हैं, ये झड़े हुए बालो को वापस उगाने के लिए जाना जाता हैं.
रूसी के कारण बाल झड़ते हों तो पहले दिन सफ़ेद आयोडीन रुई से बालों की जड़ों में लगायें इसके बाद दूसरे दिन केस्टर ऑइल से बालों की जड़ों में मालिश करें फिर एक टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर दस पंद्रह मिनट सिर पर रखें। इसी तरह दस दिन में यह प्रक्रिया दो तीन बार करें। रूसी भी ख़त्म हो जाएगी और बाल गिरने भी बंद हो जायेंगे।
डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय
सही तरीके से शेम्पू नहीं करने के कारण बाल झड़ने लगते है। रोज शेम्पू नहीं करना चाहिए। ऑइली बाल में सप्ताह में तीन बार और ड्राई बालों में दो बार पर्याप्त होता है। माइल्ड शैम्पू का ही प्रयोग करें।
चौलाई की सब्जी नियमित रूप से खाने से बालों का टूटना कम होता है। सप्ताह में एक बार दही में पिसी हुई काली मिर्च डालकर इस दही से बाल धोने से बाल गिरना बंद होते है।
प्रोटीन युक्त खाना बालों की सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है अतः दालों का , दूध का और अण्डों का सेवन पूरी मात्रा में करना चाहिए। हरे आंवले की पिसी लुगदी को बालों की जड़ों मे धीरे धीरे लगभग दस मिनट मलें फिर सिर धोएं , बाल गिरना बंद होगा ।
नहाने से दस मिनट पहले एक चम्मच तेल में 4 -5 बूँद नींबू के रस की डालकर सिर में लगा लें। अब बालों को धोने पर रुसी में आराम आएगा। रुसी मिटने से बाल गिरना रुकेंगे।
दो चम्मच मेथी रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस मेथी को पीस कर बालों में 20 मिनट लगा कर रखे ,फिर शैम्पू करे। रुसी भी मिटेगी , बाल मजबूत भी होंगे। बाल झड़ने और टूटने बंद होंगे।
प्याज का रस बालों की जड़ो में आधा घंटा लगाकर रखें फिर बालों को धोएं। बाद में नारियल के तेल की मालिश कर लें। सप्ताह में दो बार इस प्रयोग से बाल गिरना बंद हो जायेंगे ।
शिकाकाई , आंवला और अरीठा रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी से बाल धोने से बालों का गिरना कम होगा। इसके हर्बल शिकाकाई हेयर आयल भी बालो को झड़ने से रोकने में सहायक हैं.
Benefit of Herbal Shikakai Hair Oil

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *