फैट लॉस करने के देसी उपाय

फैट लॉस करने के देसी उपाय

एक सर्वे के अनुसार भारत में लगभग प्रति वर्ष मोटापे के शिकार व्यक्तियों की संख्या एक करोड़ की दर से बढ़ती जा रही है. लगभग हर भारतीय परिवार में एक ना एक व्यक्ति (या एक से अधिक) इस बीमारी की चपेट में आ रहा है. मोटापा एक ऐसा लाईफस्टाइल डिस्ऑर्डर है जो कि स्वयं मे एक जटिल स्वास्थ्य समस्या होने के साथ साथ अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बनता जा रहा है. मधुमेह , उच्च व निम्न रक्तचाप, हाइपोथायराइड, कोलेस्ट्रोल बढ़ना, हृदय रोग व हाइपरटेंशन कुछ ऐसे रोग है जो मोटापे के कारण हो सकते हैं. मोटापे से शरीर को नुकसान पहुंचता है। शरीर में अत्यधिक मात्रा में फैट जमा हो जाने के कारण तथा अतिरिक्त कैलोरीज का विघटन ना होने के कारण मोटापे का बढ़ना स्वाभाविक है. मोटापे का सीधा असर हमारी पर्सनेलिटी पर पड़ता है. यह हमारे दिन प्रतिदिन के क्रियाकलापों को भी काफी हद तक प्रभावित करता है. फैट लॉस करना (या पेट कम करना) आज के दौर में किसी चुनौती से कम नहीं है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे फैट लॉस करने के टिप्स जो आपका वज़न तेजी से घटाने में मददगार साबित होंगे.

फैट लॉस करने के उपाय

  • सुबह सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां खूब अच्छी तरह चबा कर खाएं. उसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी में आधा कटा नींबू का रस मिलाकर पी जाएं. प्रतिदिन ऐसा करने से फैट लॉस होगा.

6 तरीके जो 7 दिन में पेट को अंदर कर देंगे (Six Steps To Weight Loss In 7 Days)
  • एक कप पानी को उबालें, उसमें आधा चम्मच अदरक व ग्रीन टी डाले. अच्छी तरह उबल जाने के बाद पानी को छान लें. अब इस मे आधे कटे नींबू का रस मिला लें. फैट लॉस के लिए यह कारगर उपाय है.

  • एक कप पानी को उबालें. उसमे एक चौथाई चम्मच धनिया दाना, एक चौथाई चम्मच जीरा दाना और एक चौथाई चम्मच सौंफ दाना डाल कर उसे अच्छी तरह से उबाले. ठंडा होने पर पानी को छान लें व इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. दिन में दो बार इस पेय को पीये. फैट लॉस करने का यह बहुत ही सरल उपाय है.

  • एक कप पानी में आधा चम्मच साबुत जीरा डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर 2 टमाटर का जूस निकाले और साथ ही साथ जीरा और जीरे का पानी भी जूसर में डाल दें. अब इस मिश्रण में दो चुटकी काला नमक (सफ़ेद नमक नहीं) डाल कर अच्छी तरह से घुला लें. सुबह सुबह खाली पेट पीएं. इसको पीने के लगभग एक घंटे बाद नाश्ता करें. इस जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहता है, जिससे आपको भूख कम लगेगी और फैट लॉस होगा.

मॉर्निंग वॉक और पैदल चलने के जबरदस्त फायदे
  • एक कप पानी में एक चम्मच साबुत जीरा डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर इस जीरे के पानी को छान कर अलग कर लें. अब इस पानी में आधा कटा नींबू का रस एक चम्मच शहद व चुटकी भर काला नमक मिलाये. एक कप पानी मिलाकर अच्छी तरह घुला लें. इस पेय को एक सप्ताह तक पीजिए और फर्क देखिये.

  • इन उपायों को अपनाने के साथ साथ आपका शारीरिक रूप से सक्रिय होना भी बहुत आवश्यक है. अपने रूटीन में योग और व्यायाम को शामिल करें. यूँ तो सभी प्रकार के आसन व प्राणायाम वज़न घटाने मे सहायक है. लेकिन सूर्य नमस्कार का अपना अलग ही महत्त्व है. ज्यादा आरामदेह जीवन जीने की आदत ना डाले. तनाव ना लें. स्वयं को मानसिक व शारीरिक रूप से व्यस्त और स्वस्थ रखें.


disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *