पुरूषों की सेहत के लिए उपयोगी घरेलू नुस्खे

पुरूषों की सेहत के लिए उपयोगी घरेलू नुस्खे

आज का समाज बहुत ज्यादा बदल चुका है। लोग दिन-रात सिर्फ पैसों की ही वजह से इधर-उधर जाते रहते हैं और इसी वजह से दिन रात एक कर देते हैं मगर वे इस बात को भूल जाते हैं की अगर जान है तो जहान है। यानि अगर हमारी सेहत अच्छी है तो हम मजबूती से हर काम कर सकते हैं। हमारा जो शरीर है वह एक मशीन की तरह है उसे काम के साथ-साथ उर्जा भी चाहिए होती है जो कि ठीक प्रकार के खाना खाने से मिलती है। खान-पान इस बात पर भी निर्भर करता है कि हम किस तरह का खाना खाते हैं। आज का व्यक्ति समोसा, बर्गर और न जाने कितने तरह के फास्ट फूड का सेवन कर रहा है। जबकी ये बात जानते हुए भी कि फास्ट फूड सेहत को सीधे खराब करता है। इस तरह का खाना हमारी पाचन क्रिया को नुक्सान पहुंचाता है और जिसके कारण हमारा शरीर असंतुलित हो जाता है। अब सवाल यह है कि हम क्या खाएं और किस तरह का भोजन लें जिसके बाद हमारा शरीर संतुलित बना रहे। अब हमारा शरीर संतुलित रहे इसके लिए हमें कुछ इस प्रकार का भोजन करना चाहिए।
  • सबुह हमें नाश्ते में जूस का गिलास पीना चाहिए क्योंकि नाश्ते में जूस लेने से शरीर को चिकनाहट मिलती है जो की शरीर को पूरी तरह से उर्जावान और शक्तिशाली बनाता है।
  • सुबह उठकर आंवला खाना चाहिए क्योंकि आंवला एक एैसा फल है जिसे खाने से हमारे शरीर का विकास होता है और आप हर बीमारी जैसे खून की कमी, सुस्ती, त्वचा की परेशानी आदि से दूर रहते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है की आंवला खाने से इंसान को डाक्टर की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह शरीर को चुस्त रखता है।
फीमेल हेल्थ केयर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स ( Important tips for Female Health Care )
  • हर व्यक्ति को एक दिन में 300 कैलोरी उर्जा चाहिए होती है यदि इससे कम उर्जा मिलती है तो शरीर असंतुलित हो जाता है। कई बार लोगों में गलत धारणा बन जाती है कि अधिक खाना खाएगें तो ज्यादा उर्जा मिलेगी और हमारा शरीर और अच्छा बनेगा। लेकिन एैसा नहीं है क्योंकि हमारे शरीर को जितनी उर्जा की जरूरत होती है वह उतनी ही लेता है और बाकी की जो उर्जा बची होती है उसे वह नष्ट कर देता है।
  • हमारे भोजन की प्रक्रिया एैसी हो जैसे नाश्ता हैवी, दोपहर का खाना उससे कम और रात को हल्का भोजन करना चाहिए। खाना खाने से ही हर परेशानी का हल नहीं होता है उसे पचाना भी जरूरी होता है। खाना खाने के बाद कुछ लोग या तो बैठ जाते हैं या फिर तुरंत सोने की तैयारी करते हैं लेकिन यह गलत आदत है खाना खाने के बाद हमेशा 200 कदम जरूर चलें तभी खाना ठीक से पचेगा।
  • दूध का सेवन : रात को साने से पहले एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें। क्योंकि सोते वक्त इंसान के शरीर से उर्जा अधिक नष्ट होती है। दूध पीने से हमारी उर्जा बरकरार बनी रहती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि जो इंसान इन सारी बातों को अपनाता है वह कभी बीमारी नहीं होता और वहमजबूत शरीर के साथ अपना जीवन बिताता है।
  • पुरूषों की सेहत के लिए जरूरी है कि वे अपने खान पान में कुछ एैसी चीजों का इस्तेमाल भी करें जिससे उनके शरीर में खून की कमी दूर हो सके।
  • मेथी के फायदे पुरूषों के लिए : बेहतर सेहत के लिए और खून को बढ़ाने के लिए पुरूषों को चाहिए कि वे मेथी का खूब सेवन करें। इसमें मौजूद आयरन शरीर में मौजूद हीमोग्लोबीन को ठीक रखता है। आप मेथी की सब्जी या मेथी दाने का भी सेवन कर सकते हो।
पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए पुरुष करें ये उपाय, मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट
  • गन्ना के लाभ पुरूषों के लिए : गन्ने में मौजूद पौष्टिक चीजें खून को साफ करती हैं। खून की कमी को पूरी तरह से दूर करने के लिए पुरूषों को चाहिए कि वे गन्ने का साफ जूस जरूर पीएं।
  • चुकंदर के फायदे पुरूषों की सेहत के लिए : भाग दौड़ अधिकतर पुरूष करते हैं। जिससे अचानक से खून की कमी होने लगती है। और इसका पता तब चलता है जब आप पूरी तरह से बीमार होकर घर पर बैठ जाते हो। ऐसी नौबत कभी न आए तो सप्ताह में तीन दिन जरूर चुकंदर का जूस पीएं। ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा।
  • केले का सेवन : केले में लौह तत्व, पोटेशियम, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन आदि तत्व मौजूद होते हैं। पुरुषों के शरीर को यह उर्जा प्रदान करता है। इतना ही नहीं टेंशन, ब्लड प्रेशर, थकान आदि की समस्याओं को भी दूर करता है। एक केला नियमित रूप से पुरुषों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिन पुरुषों का वजन कम है वे केले का सेवन करके अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।
  • टमाटर : रोगों से लड़ने और शरीर को भीतर से मजबूत बनाता है टमाटर। बेहद लाभकारी है टमाटर पुरूषों की सेहत के लिए। टमाटर को सलाद के रूप में जरूर खाएं।
  • चने का सेवन : मुट्ठीभर देशी चना पोषक तत्वों से भरा होता है। यह बादाम जैसे ड्राय फ्रूट स से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। भीगे हुए चने में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की अभूत अधिक मात्रा पाई जाती है जो कि कई बिमारियों से बचाने के साथ साथ कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करके आपको हेल्दी रखते हैं।
  • रात भर चने के भिगोकर सुबह इसका सेवन चबा चबा कर करना चाहिए। चाहे तो इसका पानी भी छान कर पी सकते हैं। इससे आपको दोगुना फायदा प्राप्त होता है। चने का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और शारीरिक कमजोरी दूर होती है।
  • पालक का सेवन : पुरुषो के लिए पालक का सेवन बहुत ही फायदेमंद और स्वस्थवर्धक सब्जी है। अमेरिका में हुए शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि पालक का सेवन करने से पुरुषों को कैंसर और डायबिटीज की बीमारी नहीं होती। इतना ही नहीं पालक का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही इससे शरीर में खून के स्तर को भी बढ़ाया जा सकता है।
  • खजूर का सेवन : सेहत को ठीक रखने के लिए और खून की कमी को दूर करने के लिए खजूर बेहद लाभकारी है। दूध में खजूर को भिगो लें और इसे बारीकी से चबाकर रोज खाएं। इससे आपका शरीर बीमारियों से मुक्त रहेगा।
  • हर पुरूष को चाहिए कि वह अपनी सेहत पर जरूर ध्यान दें। क्योंकि एक आप ही हैं जिनके उपर घर और परिवार की जिम्मेदारियां टिकी इुई है। इन उपायों से आपकी सेहत ठीक रहती है।
दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्ख़े और असरकारक उपाय…
 
चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए टिप्स

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *