नारियल खाने के फायदे

नारियल खाने के फायदे

नारियल खाना तो सभी को बहुत पसंद हैं। लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में आप ने शायद ही सुना होगा। नारियल एक सरल और सस्ती औषधि के रूप में भी काम आता है। इसका उपयोग हम कई रोगों को दूर करने के लिए करते हैं। नारियल बीमारी को दूर करने का एक बहुत ही लाभकारी नुस्खा होता है। यह कई रोगों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है जैसे याददाश्त कमजोर होना, नकसीर आना, मुंहासे निकलना, अनिंद्रा, रुसी होना, पेट में कीड़े, सिर दर्द आदि की समस्याओं के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है। नारियल में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नारियल से कई तरह के व्यंजन, दूध और तेल आदि तैयार किया जाता है। रात को सोने से पहले नारियल का थोड़ा टुकड़ा खाने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ दिमाग को तेज करने में मदद करता है। तोह आइये जानते हैं नैरयेल खाने के फायदों को बारे में …
याद्दाश्त : नारियल खाने के फायदे में एक फायदा यह है कि इससे याद्दाश्त तेज होती है। याद्दाश्त को तेज करने के लिए नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट एंव मिश्री मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें। इससे आपक याद्दाश्त तेज होने लगेगी।
नकसीर : जिन लोगों को अक्सर नाक से खून निकलता है उन्हें नारियल पानी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। यदि वो खाली पेट नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे रक्त का बहाव रुक जाता है।
फैट लॉस करने के देसी उपाय
मुंहासे : मुंहासे होने पर नारियल के तेल में खीरे का रस मिलाकर सुबह शाम नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग साफ़ हो जाते हैं। जिससे चेहरा साफ़ हो जाता है। इसके इलावा नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरा एकदम से साफ़ हो जाता है अर्थात इससे मुंहासे सारे हट जाते हैं।
अनिंद्रा : रात के भोजन के बाद नियमित रूप से आधा गिलास नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया में आपको बहुत ही फायदा प्राप्त होता है और साथ ही आपको अनिंद्रा जैसी बीमारियों से भी छुटकारा प्राप्त होता है।
पेट के कीड़े : नारियल खाने के फायदे में एक फायदा यह है कि यह पेट के कीड़ों को खत्म करता है। यदि आप पेट के कीड़ों से परेशान है तो रोजाना नाश्ते के समय एक चम्मच पिसा हुआ नारियल का सेवन करें। इससे आपके पेट के कीड़े मर जायेगें। इसके इलावा नारियल और पुदीने की चटनी खाने से भी पेट से जुड़े हुए कई रोगों से आपको मुक्ति प्राप्त होती है।
गर्भावस्था में :  गर्भावस्था में सुबह के समय नियमित रूप से 50 ग्राम नारियल की गिरी को चबाने से गर्भवती महिला को स्वास्थ्य में बहुत ही लाभ प्राप्त होता है। इसके साथ ही बालक भी गौरवर्ण का एंव ह्रष्ट पुष्ट होता है। अगर इस अवस्था में महिला नारियल पानी का सेवन करती है तो यह उसके लिए और भी लाभकारी माना जाता है। इससे गर्भावस्था में होने वाली उल्टी की समस्या से छुटकारा मिलता है।
बालों के लिए : यदि आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाते हो तो इससे आपको रुसी एंव खुश्की से बहुत ही जल्द छुटकारा प्राप्त हो जायेगा।
वक्षस्थल या स्तन को सुन्दर, पुष्ट, और सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज …

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *