दाढी मूछ रखने के फायदे

दाढी मूछ रखने के फायदे

प्राचीन समय से ही पुरूषों में दाढ़ी और मूछों का प्रचलन रहा है। चाहे वह महाराण प्रताप रहे हों या फिर वीर शिवाजी। आज के समय में भले दाढ़ी और मूछ कम ही लोग रखते हैं लेकिन एैसा नहीं है। दाढ़ी और मूछों वाले लोग बेहद कड़क और दमदार भी लगते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह के लोग बेहद आलसी तरह के होते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक नए अध्ययन में दाढ़ी और मूछों को रखने वाले लोगों के बारे में नई बात सामने आई है। जिसके अनुसार एैसे पुरूष कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। और दाढ़ी मूछ रखने से उनके व्यक्तित्व में भी निखार आता हैं
  • त्वचा को रूखा होने से बचाना : पुरूषों को भी ड्राय स्किन यानि रूखी त्वचा की दिक्कत होती है। इसलिए वे भी फेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जो स्किन को नुक्सान पहुंचाते हैं। लेकिन जो पुरूष दाढ़ी-मूछ रखते हैं उनकी त्व्चा ड्राय होने से बची रहती है।
  • बचाए त्वचा के कैंसर से : दाढ़ी रखने से त्वचा का कैंसर नहीं होता है। सूर्य की अल्ट्रावाइलेट किरणों से त्वचा को स्किन कैंसर हो सकता है। रिसर्च से यह बात सामने आई है जो लोग दाढ़ी रखते हैं वे 90 प्रतिशत तक यूवी किरणों से बचे रहते हैं। क्योंकि दाढ़ी यूवी किरणों को सीधे त्वचा पर नहीं पहुचने देती है। इसलिए स्किन कैंसर से बचने के लिए दाढ़ी रख सकते हो।
अनचाहे बाल हटाने के घरेलु उपाय (How to Remove Unwanted Hair)
  • शरीर को रखे रोग मुक्त : अस्थमा और एलर्जी की परेशानी को दूर करने में दाढ़ी बेहद फायदेमंद होती है। यह धूल और प्रदूषण को सीधे चेहरे पर नहीं आने देती है। क्योकि दाढ़ी के बाल फिल्टर का काम करके चेहरे को बीमारियों से मुक्त रखते है। दाढ़ी अस्थमा और एलर्जी से भी बचाती है। जैसे नाक के बाल और आंखों की पलकें गंदगी को सीधी शरीर में नहीं आने देती है उसी तरह दाढ़ी भी शरीर को रोगमुक्त रखने का काम करती है।
  • नहीं दिखती अधिक उम्र : जो लोग दाढ़ी-मूछें रखते हैं उनकी उम्र हमेशा एक जैसी ही लगती है क्योंकि उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दाढ़ी छिपा लेती है।
  • नहीं होता इन्फेक्शन : शेव करते समय स्किन कट जाती है और इस वजह से स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है। दाढ़ी रखने से चेहरे पर दाग-धब्बे नहीं होते हैं। क्योंकि दाढ़ी रखने से चेहरे पर यदि कोई दाग-धब्बे भी हों तो वह भी ढ़क जाते है। ये भी पढ़ें-बेमिसाल है पुरूषों के लिए खूबसूरती के ये टिप्स
  • दाढ़ी रखना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन कई बार यह बेकार भी दिखने लगती है इसलिए समय-समय पर ट्रिमिंग करवानी चाहिए। ताकि दाढ़ी अच्छी लगे।
स्किन पर झुर्रियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण आहार ( Food For Skin Wrinkles )
जिंदगी को खुशहाल कैसे बनाये

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *