चेहरे की सुंदरता निखारे गुलाब पुष्प के साथ ( Rose Petals for Face Beauty )

चेहरे की सुंदरता निखारे गुलाब पुष्प के साथ ( Rose Petals for Face Beauty )

गुलाब के फूल को बेहद पसंद किया जाता है। लाल,गुलाबी,सफेद,पीला और काले रंग के भी गुलाब देखने को मिलते हैं। गुलाबी रंग के फूल को प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। इनका इस्तेमाल हेयर स्टाइल बनाने और घरों की सजावट में भी किया जाता है। सभी लोग अपने घरों में गुलाब का पौधा जरूर लगवाते हैं जो देखने में भी सुंदर लगता है और इनकी सुगंध से घर भी महकता है। इसके अलावा गुलाब के फूलों का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है। आइए जानिए गुलाब के फूलों का खूबसूरती बढ़ाने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाए।
 
गोरी रंगत  : गुलाब में मौजूद विटामिन-सी चेहरे का रंग गोरा करने में मदद करता है। इसको दही के साथ इस्तेमाल करने से और भी फायदा होता है। गुलाब की कुछ पंखड़ियों में 3 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह पीस कर एक लेप तैयार करें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धोएं जिससे रंगत निखरेगी।
सनस्क्रीन : धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए गुलाब के फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब की पंखड़ियों को पीस कर इसमें खीरे का गुदा और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे टैनिंग की समस्या भी दूर होती है।
फीमेल हेल्थ केयर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स ( Important tips for Female Health Care )
ग्लोइंग स्किन : चमकदार त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ बूंदे पानी की डालकर पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आधा घंटा लगाने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसे चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है।
पिंपल्स : चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरियल से स्किन इंफैक्शन दूर होती है। इसके लिए गुलाब की पंखड़ियों में 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स और रेडनेस से राहत मिलती है। गर्मी में खाएं गुलकंद, दूर रहेगी कई प्रॉब्लम
क्लीयर स्किन : चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडियों में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने के बाद चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से स्किन एक दम साफ हो जाती है।
चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलु फेस पेक्स, स्किन परेशानियों को को करे दूर
कैसे मर्दनिगी पाकर अपने साथी को करे मदमस्त

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *