गर्मियो में नहाने के कुछ खास तरीके

गर्मियो में नहाने के कुछ खास तरीके

गर्मियों के मौसम में बार-बार नहाने का मन करता है। इस मौसम में पसीना व पसीना की बदबू जैसी परेशानी बनी रहती है। हम आपको बता रहे हैं नहाने के ऐसे खास तरीके जो इन समस्याओं को दूर करने के साथ ही पूरा दिन आपके शरीर को महकते रहने में मदद करेंगे.
  • नीम बाथ – अगर आप गर्मी में त्वचा से संबंधित समस्याएं महसूस कर रहे हैं, तो यह बाथ आपके लिए उपयोगी है। यह खासतौर पर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिनके शरीर पर फोड़े-फुंसी जैसी समसयाएं होती हैं। इसके लिए नीम व पुदीने की पत्तियों को उबालकर उस पानी को ठंडा करके उस पानी से नहाएं।
  • रोज बाथ – दिन भर बेहद खुशबूदार बने रहने के लिए इस मौसम में देसी गुलाब से नहाने का मजा ही कुछ और है। पांच-छह देसी गुलाब के पत्तों को एक मग पानी में मिलाकर रखें। सादे पानी से नहाने के बाद गुलाब के पत्तों वाले पानी से नहाएं। इससे दिन भर गुलाब की खुशबू आती रहती है।
तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
  • जैस्मिन बाथ – चमेली के फूलों को बाथ टब में डालकर रखें और इस पानी से नहाएं। यह बाथ न केवल आपको दिनभर तरोताजा बनए रखेगा, बल्कि मानसिक और शारीरिक तनाव को भी दूर करेगा।
  • डियो बाथ – यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जिनके शरीर से गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा पसीने की बदबू आती है। पसीने के दुर्गंध से बचने के लिए एक बाल्टी पानी में नमक व एक चम्मच डियो मिलाकर इस पानी से नहाएं। इससे ताजगीभरा अहसास होता है। साथ ही दिन भर बॉडी से एक भीनी-भीनी सी खुशबू आती है।
  • आरोमा बाथ – आरोमा थैरेपी बाथ भी गर्मी में एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदों को अपने बाथ टब में या बाल्टी में डालें और उस पानी से स्नान कीजिए। आप कोई भी हल्का भीना फ्लेवर ले सकते हैं जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।
Shri Gopal Taila – 30ml

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *