गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स

गर्मियां में चेहरे और त्वचा की सबसे ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। इस मौसम में पसीने की वजह से शरीर से दुर्गध आने लगती है तथा त्वचा झुलसने लगती है। गर्मियों के धूल और पसीने से सराबोर मौसम में त्वचा की उचित देखभाल करना बहुत जरूरी है। सूरज की गर्मी और प्रदूषण की मार से अच्छी-से-अच्छी त्वचा भी खराब हो जाती है और कील -मुंहासे, झाइयां, काले-भूरे दाग, ब्लैक हैड, घमौरी और पसीने की गंध जैसी बहुत-सी परेशानियां सामने आती हैं। अत: गर्मियों में अपने स्वास्थ्य और सौंदर्य का विशेष ख्याल रखें। इस पोस्ट में हम गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए कुछ टिप्स बताएँगे जिससे आप आसानी से अपनी त्वचा और सौंदर्य की देखभाल कर सके

☆ ☆ ☆

✻ गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए त्वचा पर टमाटर के रस के बने आइस क्यूब का मसाज लाभकारी होता है इससे धूप में झुलसी त्वचा को आराम मिलता है और त्वचा की चमक भी बनी रहती है।
✻ गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए इसके लिए आप सुबह उठते ही चेहरे को अच्छी तरह धोएं, फिर संतरे के छिलकों के पाउडर में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पांच-सात मिनट बाद हल्के हाथ से मालिश करें और अंत में ठंडे पानी से मुंह को धोएं।

20170815 130635 201301 orig bogus skin care 949x534

✻ गर्मियों में ड्राई स्किन की देखभाल के लिए दो केले छीलकर इसको अच्छी तरह पीस ले फिर इस पेस्ट को चेहरे में लगाये | रात को सोने से पहले हाथ-पांव और मुंह अच्छी तरह धोएं, ताकि दिन-भर की गंदगी साफ हो जाए। इसके बाद त्वचा पर तेल रहित मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।
✻ गर्मियों में त्वचा की कांति कम होने लगती है। अत: गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए त्वचा की नियमित मालिश करें। मेकअप बहुत ही हल्का करें। गर्मियों में त्वचा में निखार के लिए आप होम मेड फेस पैक का उपयोग करें जो बनाने में बहुत आसान होते है – here are some effective natural homemade face pack.
  • कोलिन क्ले और गुलाबजल का पैक : कोलिन क्ले त्वचा को गोरा करने और पिम्पल्स और मुहासों को दूर करने के लिए काम आती है, कहते है इसको केवल 2-3 बार लगाने से ही रंग काफी साफ हो जाता है ये एक चमत्कार के जैसा कार्य करती हैं कोलिन क्ले ब्लैकहेड्स की परेशानी खत्म करने में असरदार हैं. ये बड़े और खुले पोर्स को कम करती हैं (ब्लैकहेड्स की वजह यहीं पोर्स होते हैं). कोलिन क्ले दाग–धब्बे की परेशानी खत्म करने में मदद करता है. अगर आपको भी पिंपल्स की परेशानी है तो कोलिन क्ले किसी जादू से कम नहीं.  कोलिन क्ले में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे मिट जाते है। जल्द ही पिंपल्स की परेशानी दूर होगी.
  • शहद और दूध का पैक : शहद न सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, बल्कि कील और मुहांसे के इलाज के लिए एक कारगर कुदरती उपचार भी है। वहीं दूध त्वचा के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है जिससे स्किन की टोनिंग भी होती है। दूध में शहद मिला कर बनाए गए फेस पैक को लगाने से त्वचा में कुदरती चमक आती है।
  • संतरे के छिलके और चंदन का पैक : चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर और चंदन का फेस पैक काफी मदद करता है। इसे लगाने से चेहरे की झाइयां, काले धब्बे और सन टैन भी खत्म होते हैं।

Kaolin Clay 200gm
 
✻ टमाटर और गीली हल्दी का रस धूप से उत्पन्न त्वचा का कालापन दूर करता है।
✻ गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए हर दिन नाश्ते के साथ एक कप दही लेते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद है | विटामिन डी और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर दही आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। इतना ही नहीं दही को आप अपनी त्वचा पर बाहरी रूप में लगाकर भी उपयोग कर सकते हैं |
✻ गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए बाहर जाते वक्त अपने साथ साफ रुमाल, पेपर नैपकिन या लेमन और यूडीकोलोन में भीगे टिश्यू पेपर जरूर रखें। पसीना आने पर चेहरा पोंछ लें, नहीं तो पसीने पर गंदगी चिपकेगी, जिससे मुंहासे होने का डर रहता है। सनबर्न स्क‍िन के लिए एंटीऑक्सीडेंट वाले हल्के लोशन का उपयोग करें |तेज धूप से त्वचा काली पड़ जाए तो खीरे या ककड़ी का रस चेहरे पर लगाए।

☆ ☆ ☆


disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *