एनीमिया (खून की कमी) से राहत पाने के घरेलू उपाय (Home remedies for anemia)

एनीमिया (खून की कमी) से राहत पाने के घरेलू उपाय (Home remedies for anemia)

खून में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने को एनीमिया अर्थात रक्ताल्पता का रोग कहा जाता है। मनुष्यों के शरीर में लोहे की कुल मात्रा शरीर के वजन के मुताबिक 3 से 5 ग्राम होती है। यदि यह मात्रा इस संख्या से कम हो जाती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन बनना कम हो जाता है और शरीर में खून की कमी हो जाती है। इसका एक नुकसान यह भी है कि शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आवाजाही (Oxygen circulation) कम हो जाती है जिससे शरीर का पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती और व्यक्ति एनीमिया से ग्रस्त हो जाता है।
इसके साथ ही यदि शरीर में फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 की कमी है तब भी व्यक्ति एनीमिया से ग्रस्त हो सकता है। पुरूषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा एनीमिक पाई जाती हैं। शरीर का जल्दी थकना, चक्कर आना, त्वचा में पीलापन, लगातार रहने वाला सिर दर्द आदि कुछ एनीमिया के लक्षणों में शामिल हैं। आइए आपको बताते हैं, एनीमिया से राहत पाने के घरेलू उपाय…
1. पालक (Spinach) पालक में भरपूर लौह तथा विटामिन बी 12 होता है। इसके साथ ही पालक फोलिक एसिड (Folic Acid) का भी उच्च स्त्रोत है। ऐसे में पालक खाने से खून की कमी पूरी होती है। उपचार के लिए पालक का सूप बनाकर, या पालक का साग आदि को अपने रोज के खाने में शामिल करना चाहिए।
2. अनार (Pomegranate) अनार शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) को बहुत तेजी से बढ़ाता है। अनार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है। इसमें आयरन और कैल्शियम भी होता है। यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को तेजी से बढ़ाकर रक्त संचार को ठीक रखता है। एनीमिया के उपचार के लिए सुबह खाली पेट अनार खाएं और रोजाना अनार का जूस पीएं।
3. चुकंदर और सेब का रस (Beetroot and Apple Juice) चुकंदर में फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है जबकि सेब में लौह तत्व होते हैं, ऐसे में दोनों ही एनीमिया की कमी को दूर करते हैं। उपचार के लिए एक कप चुकंदर के रस और एक कप सेब के रस में एक से दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं।

Drakshavaleha 400GM

4. टमाटर (Tomato) शरीर के लिए बहुत ज्यादा आयरन की मात्रा लेने के साथ ही यह भी जरूरी है कि आयरन को आपका शरीर सोखे। इसमें टमाटर अहम भूमिका निभाता है। रोजाना एक से दो कच्चे टमाटर जरूर खाएं। एक गिलास टमाटर का रस भी रोज पीएं और खाना बनाने और सलाद में भी टमाटर का भरपूर उपयोग करें।
5. खजूर (Dates) खजूर भी आयरन बहुत अच्छा स्त्रोत है। सौ ग्राम खजूर में 90 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है। दो खजूर को एक कप दूध में रात भर के लिए छोड़ दें। इन खजूर को सुबह खाली पेट चबा चबाकर खाएं। बचे हुए दूध को भी पी लें। खजूर को गरम पानी में दो या तीन घंटों के लिए भिगाकर उस पानी को पीना भी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को लेक्टोज (lectose) से एलर्जी है और दूध नहीं ले सकते, उनके लिए यह बेहतर तरीका है।
6. किशमिश (Kishmish) किशमिश भी एनीमिया की बेहद अच्छी घरेलू दवा है। किशमिश में आयरन, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम जैसे उच्च पोषक तत्व होते हैं। उपचार के लिए एक कप पानी में 10 से 15 किशमिश रातभर के लिए भिगा दें। सुबह इन किशमिश को शहद मिलाकर खा लें और बचे हुए पानी को पी लें।
7. शहद (Honey) शहद भी लौह और विटामिन बी 12 का उच्च स्त्रोत है। शहद को रोजाना खाने से भी शरीर में एनीमिया की कमी पूरी होती है। शहद को फलों में मिलाकर, दूध में डालकर या चीनी की जगह शहद इस्तेमाल करके भी रक्त की कमी पूरी की जा सकती है।
Badam Pak 200GM

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *