अनचाहे बाल हटाने के घरेलु उपाय (How to Remove Unwanted Hair)

अनचाहे बाल हटाने के घरेलु उपाय (How to Remove Unwanted Hair)

अनचाहे बाल स्त्री और पुरुष दोनों की सुन्दरता को कम करते हैं. लड़कों के साथ यह समस्या कम होती है, लेकिन यह समस्या लड़कियों के साथ ज्यादा होती है. तो आइए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं, जो आपकी त्वचा कोई किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाए बिना आपके चेहरे से अनचाहे बालों को खत्म कर आपके चेहरे को आकर्षक बना देंगे.

अनचाहे बाल हटाने के कारगर घरेलू उपाय

  • सबसे पहली बात कि महिलाएँ बालों को न तो कैंचीं से काटें न उन्हें हटाने के लिए ब्लेड का उपयोग करें. क्योंकि आपके ऐसा करने से आपके बाल वापस जल्दी हीं उग आयेंगे. साथ हीं आपके बाल दाढ़ी की तरह हार्ड हो जायेंगे. पुरुषों को भी ब्लेड का उपयोग केवल दाढ़ी बनाने के लिए हीं करना चाहिए.

  • पुदीना के पत्तों की चाय पीने से भी अनचाहे बालों की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है. क्योंकि यह आपके शरीर से पुरुष हार्मोन्स को कम कर देता है.

आँखों के नीचे काले घेरे मिटाने के घरेलु उपाय
  • बेसन और हल्‍दी पाउडर को एक साथ मिलाइए,फिर उसमें सरसों का तेल डालकर पेस्ट बनाइए. इस पेस्ट को चेहरे में लगाकर हल्का-हल्का रगडिए. उसके कुछ मिनट के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लीजिए. यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को तो कम करेगा हीं साथ हीं आपके चेहरे की चमक को बढ़ाएगा.

  • थोड़ा सा हल्‍दी पाउडर , नमक, कुछ बून्द निम्बू का रस और थोड़ा सा दूध लीजिए. अब हल्‍दी पाउडर , नमक, निम्बू के रस और दूध को अच्छे से मिला लीजिए. फिर इस पेस्ट से5-7 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज कीजिए. यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में आपकी मदद करेगा.

  • नींबू और मधु को मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर15-20 मिनट तक लगे रहने दीजिए. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छे से धो लीजिए.

बरसात के मौसम में योनशक्ति पॉवर बढ़ाने के उपाय
  • अपने चेहरे को पानी से भींगा लीजिए और उसके बाद चेहरे पर चीनी लगाकर हल्का-हल्का रगडिए. ऐसा सप्ताह मेंदोबार कीजिए. चीनी आपके चेहरे से अनचाहे बालों को जड़ से निकाल देगी.

  • अंडे का सफेद भाग लीजिए, फिर उसे चीनी और कार्न फ्लोर के साथ मिला लीजिए. उसके बाद इसे इसे चेहरे पर लगाइए.15-20 मिनट मसाज करने के बाद 5 मिनट इसे चेहरे पर हीं रहने दीजिए. फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए. ऐसा सप्ताह में तीन बार कीजिए.

  • बेसन, हल्‍दी और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस Paste को अपने चेहरे पर15-20 मिनट तक लगे रहने दीजिए. उसके बाद अपने चेहरे को दूध और ठंडे पानी से धो लीजिए.

disclamer of kdl
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *